एम0एल0डी0वी0 कालेज में ‘मेरी सेहत मेरा निर्णय’ के अन्तर्गत कार्यशाला का हुआ आयोजन

हाथरस। सिप्सा के सौजन्य से आगरा रोड स्थित एम0एल0डी0वी0 पब्लिक इ0का0 में ‘मेरी सेहत मेरा निर्णय’ के अन्तर्गत छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने, उनके पोषण एवं अन्य महत्वपूर्ण बीमारियों एवं उनके निदान की जानकारी देने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन संस्था के डायरेक्टर एवं राज्य अध्यापक पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षाविद स्वतंत्र कुमार गुप्त ने किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री गुप्त ने बतलाया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्राओं में स्वस्थ जीवन जीने की कला का विकास होगा तभी तो वह स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास करते हुए सफलता के शिखर को चूमेंगी। उन्होंने कहा कि छात्राएं अपनी अन्दरूनी समस्याओं को अपनी माँ, बहिन एवं छात्राओं से शेयर करने में किसी प्रकार की झिझक का अनुभव न करें अन्यथा उन्हें उनके जीवन की व्यक्तिगत समस्याओं से मुक्ति नहीं मिल पायेगी।
कार्यशाला में बरेली से पधारे आरोही संस्कृति के निदेशक सुशील कुमार, सचेन्द्र सिंह, शैलेन्द्र सिंह, विनय कुमार, जितेन्द्र जीत ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाल विवाह, साक्षरता, परिवार नियोजन के सम्बन्ध में उत्कृष्ट कोटि की जानकारियां छात्राओं को दी। कार्यशाला में ‘‘लौटा दो मेरा बचपन’’ की उत्कृष्ट मूवी छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई। फीड बैक के अन्तर्गत रिया वाष्र्णेय, हिमांशी वाष्र्णेय, अखिलेश मौर्य, अलीशा एवं गरिमा शर्मा ने ‘कितना पाया कितना माना’ में उत्कृष्ट कोटि की प्रस्तुति देकर सिप्सा के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक पवन कुमार शर्मा से पुरस्कार प्राप्त किया।
परिवार कल्याण परामर्शदाता चन्द्रकान्ता शर्मा, अर्श काउन्सलर लक्ष्मी सविता एवं सिप्सा के आशीष कश्यप ने छात्राओं को स्वास्थ्य, पोषण के विषयों पर गहन चर्चा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में डिप्टी डायरेक्टर कुमुद कुमार गुप्ता, कोर्डीनेटर आर0पी0 कौशिक एवं शैलकान्ता गुप्ता, प्रधानाचार्या नीरू गुप्ता, पूनम वाष्र्णेय, राखी वाष्र्णेय, ममता सूद, प्रियंका जैन, सारिका सोनी, विनीता दीक्षित, मोहिता गुप्ता, वर्षा शर्मा, राजेन्द्र प्रसाद, पुनीत गुप्ता, माधव, पुनीत वाष्र्णेय, मनीष कुमार, मोहित आदि का सराहनीय सहयोग रहा। अन्त में संस्था के डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार गुप्त ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने