डीएम ने की सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चलाओं अभियान कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

हाथरस। जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने कैम्प कार्यालय पर सर्व शिक्षा अभियान के तहत 02 अपै्रल से 30 अपै्रल के मध्य चलायें जा रहें स्कूल चलाओं अभियान कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की। इस कार्यक्र्रम के द्वारा स्कूलों में छात्रों के नवीन पंजीकरण कराने पर जोर दिया जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रदेश स्तर पर 02 अपै्रल से 30 अपै्रल के बीच बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चलाया जाना हैं।
    जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रेखा सुमन ने बताया कि जनपद में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम के तहत अभी तक कक्षा 01 में 1102 नवीन नांमाकन तथा कक्षा 06 में 746 नवीन नांमाकन किये जा चुके हैं। उन्होने बताया कि जनपद में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत ब्लाक स्तर पर तथा गांव में व ग्राम/ वार्ड स्तर पर कार्यक्रम किये जा रहें है। छात्रों को स्कूल तक पहुचानें के लिए ब्लाक स्तर पर 03 से 05 अपै्रल तक स्कूल चलों अभियान की जन जागरूकता रैली तथा गांव/वार्ड स्तर पर 07 से 10 अपै्रल के मध्य प्रभात फैरी, जागरूकता रैली, विचार गोष्ठी मौहल्लों में बैठक करना तथा अभिभावको को शिक्षा के महत्व के बारें में जानकारी दिया जा रहा है।
       जिलाधिकारी ने स्कूल चलों अभियान के तहत स्कूलों में छात्रों की संख्या बढानें के लिए प्रधानाध्यापकों से सम्बन्धित स्कूल में प्रधान के साथ बैठक करने के निर्देश दियें। इसके अलावा गांव में प्रचार प्रसार के लिए पम्पलेट भी वितरण किया जायें। उन्होने कहा कि स्कूल चलों अभियान के बाद यदि किसी गांव में कोई बच्चा एडमिशन लेने से वचिंत रहता है तो सम्बन्धित एबीआरसी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने स्कूल चलों अभियान को सफल बनाने के लिए गांव के आंगनवाडी कार्यकत्री से छात्रों के स्कूल में नामांकन पर जोर देने को कहा। उन्होने आगनवाडी कार्यकत्री, शिक्षको/शिक्षामित्रों से घर घर जाकर बच्चों के माता पिता से सम्पर्क करने को कहा। उन्होने सख्त निर्देश दिये की सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित कियें जा रहे स्कूल चलों अभियान कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की ढिलाई पाने जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।
   इस अवसर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 रेखा एस0 चैहान, मुख्य विकास अधिकारी सतीश कुमार सिंह, एबीएसए अखिलेश यादव सहित सभी एबीएसए उपस्थित रहे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने