अधिकारियों के साथ डीएम ने की शौचालय निर्माण प्रगति की समीक्षा बैठक

     स्वच्छ भारत मिशन में प्रधानों के सहयोग न करने पर कडी कार्यवाही की जायें- डीएम      
हाथरस। जनपद को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने कलेक्ट्रेट सभागार में खण्ड विकास अधिकारी, डीपीसी, सहायक विकास अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शौचालय निर्माण के प्रगति की समीक्षा बैठक की।
      जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने जनपद को खुले में शौच मुक्त करने के लिए सभी सहायक विकास अधिकारियों से एक एक करके शौचालय निर्माण की प्रगति के बारें में जानकारी ली। उन्होने कहा कि जनपद को मई माह तक ओडीएफ किया जाना हैं। अतः सभी अधिकारीगण गांव को औडीएफ करने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन गांव के ओडीएफ किया जा रहा है। उसको सम्बन्धित अधिकारी से मिलकारी प्रमाणित लें। उन्होने कहा कि बैठक के दौरान जो भी रिपोर्ट प्रस्तुत करें वह सही हो। इसके अलावा मिस्त्री के सापेक्ष कार्य प्रगति नही हो रही है। उन्होने सभी अधिकारियों से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करने के निर्देश दियें। जीओं टैकिंग में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। कुछ खण्ड विकास अधिकारियों के द्वारा प्रधानों के सहयोग न मिलने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से ऐसे प्रधानों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने तसींगा तथा मिरावली ग्राम पंचायत के प्रधान के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
   मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शौचालय बनवाने में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाशत नही की जायेगी। उन्होने कहा कि शौचालय निर्माण के तत्काल बाद एलजीटी कोड पडवा दे। इसके अलावा यदि ब्लाक स्तर से शौचालय प्रमाणित होने के पश्चात जनपद स्तर से कमियां पायी जायेगी। तो ब्लाक क्ओर्डिनेटर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारी से अपने अपने क्षेत्र को ओडीएफ करने के लिये कार्ययोजना बनाने को कहा। 
     जिला पंचायत राज अधिकारी ने शंहनाज अंसारी ने कहा कि सभी शौचालय निर्माण के साथ साथ फोटों अपलोंडिग में भी तेजी लाई जायें। उन्होने शौचालय निर्माण के लिये आवश्यक धनराशि की मांग करने को कहा। उन्होने कहा कि महत्वाकांक्षी योजना का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करते हुए स्वामित्व दी गयी ग्राम पंचायतों को निर्धारित समयान्तर्गत खुले में शौच मुक्त घोषित करना सुनिश्चित करें। इस महत्वाकांक्षी योजना में किसी भी प्रकार की उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। 
       बैठक के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी शहनाज अंसारी, खण्ड विकास अधिकारी सासनी सादाबाद, सहायक विकास अधिकारी फौरन सिंह, डीपीसी हाथरस तथा मुरसान योगेश सारस्वत, डीपीसी सादाबाद तथा सहपऊ शैलेन्द्र लवानिया, सहित समस्त सहायक विकास अधिकारी तथा ब्लाक क्वार्डीनेटर उपस्थित रहें।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने