डीएम ने उच्च प्राथमिक विद्यालय में विकलांग बच्चों को टैकशूट का किया वितरण

हाथरस। जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने उच्च प्राथमिक विद्यालय जागेश्वर मुरसान गेट में शिक्षण विकलांग बच्चों को एक्सीलरेटेड लर्निग कैम्प के अनतर्गत टैकशूट का वितरण किया।
   जिलाधिकारी ने टैकशूट वितरण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित दिव्यांगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि दिव्यांग बच्चें अपने आप में श्रेष्ठ है। इनमें प्रतिभाओं की कमी नहीं है। हमे इन प्रतिभाओं को केवल तरासने की जरूरत है। उन्होने उपस्थित अध्यापकांे तथा केयर टेकर से छात्रों के साथ सहानभूतिपूर्वक व्यवहार करने को कहा। उन्होने कहा कि बच्चें ईश्वर की देन होते है। इनमें अनेक प्रकार की प्रतिभा छिपी होती है। शिक्षक  दायित्व है कि वे बच्चों के प्रतिभओं को निखारने में सहयोग करे। उन्होने कई बच्चों को अपने हाथों से टैकशूट तथा मिष्ठान वितरण किया। कार्यक्रम के दौरान मूक बधिर बच्चों ने मां सरस्वती वंदना तथा दिृष्ट वाधित बच्चों ने स्वागतगान प्रस्तुत किया। जिसकी जिलाधिकारी महोदय ने प्रशंसा की।
    कार्यक्रम के उपरान्त जिलाधिकारी ने बच्चो के आवास गृह, रसोईघर, ट्ायलेट, शौचालय तथा आगनबाडी केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के जानकारी लेने पर बताया कि एक बडे हाल में 35 बच्चो के सोने के लिये बेड की व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी ने ट्ायलेट तथा शौचालय की साफ सफाई की प्रशंसा की तथा इसे नियमित रूप से बनाये रखने के भी निर्देश दिये। रसोईघर के निरीक्षण के दौरान भी साफ सफाई तथा व्यवस्थित ढंग से समान पाये जाने पर संतुष्टी व्यक्त की। शिक्षको ने विद्यालय प्रांगण के खेल के मैदान नीचा होने पर बरसात के पानी भरने की समस्या व्यक्त की। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभाग को फोन करके बरसात के पानी निकालने के लिये वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।
    कार्यक्रम तथा निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक चन्द्रश्ेखर शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी बृजेश राठैर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार, सहायक लेखा अधिकारी रामवीर सिंह तथा अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने