मण्डलायुक्त ने सासनी मे किया अस्थायी गौशाला पराग डेरी का निरीक्षण

हाथरस। आवारा तथा निराश्रित पशु के आतंक से किसान की फसल को हो रहे नुकसान से बचाने के लिये अस्थायी गौशाला पराग डेरी सासनी का निरीक्षण मण्डलायुक्त अलीगढ़ मण्डल अजय दीप सिंह, अपर आयुक्त शमीम अहमद खान तथा जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ किया।
   निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त अलीगढ़ मण्डल अजय दीप सिंह ने खाली पडी पराग डेरी सासनी का उपयोग अस्थायी गौशाला के रूप में करने पर जिलाधिकारी की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि इतने अल्प समय में ज्वलंत समस्या का समाधान करना अपने आप में बड़ी बात है। उन्होने कहा कि जनपदवासियों को जागरूक करने के उद्देश्य से सभी ग्राम प्रधानों की वर्कशाॅप अस्थायी गौशाला पराग डेरी सासनी में की जायें। इस वर्कशाॅप के माध्यम से लोगों को गौ सेवा के प्रति जागरूक किया जाये। जिससे वह अपने पशुओं को आवारा तथा निराश्रित न छोड़े। उन्होने कहा कि इस अस्थायी गौशाला के बनने से आस पास के आवारा पशुओं के समस्या का समाधान हो जायेगा। उन्होने अस्थायी गौशाला में आवारा पशुओं के संख्या पूछे जाने पर उपजिलाधिकारी सासनी ने बताया कि वर्तमान में लगभग 1000 एक हजार आवारा पशु विचरण कर रहे है। मण्डलायुक्त ने अस्थायी गौशाला में लाने वाले पशु का ब्यौरा भी नोट करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इस गौशाला के लिये पशु चिकित्सको की भी ड्यूटी लगायी जायें। वह निर्धारित समय पर परिसर में घूम कर पशुओं की स्थिति का जायजा लेगें।
   जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने मण्डलायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि इस अस्थायी गौशाला में आवारा पशुओं के लियें चारा का भी प्रबन्ध किया गया है। साथ ही पशुओं के पानी पीने के लियें जगह जगह पर ड्रमों को कटवाकर पानी भरा गया है। इसके अलावा पूरे परिसर में दो से तीन जगहों पर गढ्डे बनाकर पानी भरा गया है। उन्होने बताया कि पशुओं के देखभाल के लियें पशु चिकित्साधिकारी की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होने मण्डलायुक्त महोदय से अगामी कुछ दिनों में प्रधानों के वर्कशाॅप करवाने का भी अश्वासन दिया। उन्होने बताया कि ग्राम प्रधान के माध्यम से औपचारिकताये पूर्ण करके आवारा पशुओं को पराग डेरी में लिया जा रहा है। उन्होने पराग डेरी के खाली पडें भूमि में उगी घास से जानवारों के लियें चारा प्रबंधन की आवश्यकता न होने की भी बात कही। जिलाधिकारी ने बताया कि पराग डेरी सासनी का लगभग 149 बीघा क्षेत्रफल होने से आस पास के कई विकास खण्डों की आवारा पशुओं की समस्या का समाधान हो सकेगा। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त शमीम अहमद खान, परियोजना निदेशक चन्द्र शेखर शुक्ला, खण्ड विकास अधिकारी सासनी धनीराम शर्मा तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने