बीएलएस इण्टर नेशनल स्कूल में सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

हाथरस। सडक सुरक्षा सप्ताह के तहत बीएलएस इण्टर नेशनल स्कूल में जिला अधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य की अध्यक्षता में सडक सुरक्षा के नियमों एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी ने पारम्परिक ढ़ग से एआरटीओं महेश कुमार शर्मा ने बुके भेटकर स्वागत किया।
   कार्यक्रम के दौरान सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी महेश कुमार शर्मा ने बताया कि यह तीसवां सडक सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। सडक सुरक्षा सप्ताह दिनांक 04 फरवरी 2019 से 10 फरवरी 2019 तक मनाया जायेगा। शासन के प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रत्येक दिन सडक सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरूकता कार्यक्रमो का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत आम जनता तथा स्कूली छात्र छात्राओं को जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान उन्होने बताया कि परिवाहन विभाग तथा पुलिस विभाग द्वारा प्रत्येक बुधवार को अभियान चलाकर सीट बेल्ट तथा हैलमेट की चैकिंग की जाती हैं। जिसके तहत माह जनवरी 19 में 500 चालान काटे गये है। तथा 200 रिफलेक्टर टेप निशुल्क गाडियों में लगाये गये है। उन्होने बताया कि अगामी 07 तारीख को लाइन्स कल्ब के अध्यक्ष अशोक कपूर जी की ओर से अभियान चलाकर रिफलेक्टर टेप गाडियों में लगाये जायेगे। उन्होने कहा कि जिन स्कूल बसों में साइड सीसों में सेफ्टी राॅड न लगी हो उसे लगा ले। उन्होने कहा कि यदि कोई बस ड्राइवर गाडी चलाते समय गलती करता हैं तो छात्र अपने स्कूल, अभिभावक अथवा पारिवाहन विभाग में शिकायत कर सकते है। उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य सड़क पर यात्रा करने वाले लोगों के सुरक्षा करना है। जिसके तहत आज सड़क सुरक्षा सप्ताह एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन वीएलएस इण्टर काॅलेज में किया गया है।   
     जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य कहा कि गाडी चलाते समय जल्द बाजी न करें जहा भी पहुचना हो समय से पहले निकले। उन्होने कहा कि स्पीड कन्ट्रोल ओवर टेक पर विशेष ध्यान रखें। उन्होने एआरटीओ से कहा कि इस तरह के कार्यक्रम को प्रत्येक स्कूल में कराने के निर्देश दिये। साथ ही  उन्होने एआरटीओं से इस नीति का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि दुर्घटना के दौरान आमजन द्वारा पीडित व्यक्ति की मदद बेहिचक करनी चाहिए। उन्होने कहा कि यात्रा को दुर्घटना मुक्त, बाधामुक्त बनाने के लिए रक्षात्मक ड्राईविंग करना चाहिए। इसके अलावा स्कूली बसों के लिए रखे जाने वाले चालक व परिचालक की काउन्सलिंग समय समय पर करते रहे।
    जिलाधिकारी ने यातायात के दौरान यातायात नियमों ओर चिन्हो का पालन करने के बारे में जानकारी दी। मोड पर हाॅर्न अवश्य बजाएं, रात्रि मंे डिपर का प्रयोग करें, आगे जाने वाले गाड़ी से दूरी बनाये रखें, मोड़ एवं चैराहे पर गाड़ी धीमी करंे, गाडियों को निर्धारित जगह पर ही पार्क करें, वाहनों के कागजात वैध स्थिति में रखे, वाहन निर्धारित गति से ही चलाये, वाहनो के आगे पीछे रिफ्लेक्टर अवश्य लगाये, दोपहिया चालक हेलमेट अवश्य लगाये, हर वक्त चैकन्ना रहें ताकि दूसरों की गलती से भी बचा जा सके, सीट पर तनकर लेकिन आराम से सीधा बैठे, स्टेरिंग दोनों हाथों से कसके पकडे, ओवरटेकिंग सिग्नल देकर जगह मिलने पर व सावधानी से दायें से करें, आगे वाले वाहन से सुरक्षित अन्तर रखकर चलें, बारिश के मौसम में व उतराई, चढ़ाई पर गाडी की स्पीड कम रखें, दाये मुडते समय सिग्नल अवश्य दें, रास्ते में दिये गये मार्ग चिन्हों का ध्यानपूर्वक पालन करें तथा न्यूटर्न लेते समय स्पीड कंट्रोल में रखें।
   उन्होने कहा कि यातायात के दौरान ज्वलनशील पदार्थ गाडी में न ले जाये, बिना वैद्य लाइसेंस के गाड़ी न चलायें, बाई ओर से ओवरटेक न करें, फुटबाडों पर लटक कर यात्रा न करें, वाहनों पर अनाधिकृत लाईट न लगायें,, नावालिगों को वाहन न चलाने दें, नशा करके गाड़ी न चलायें, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करे तथा यूटर्न तेज स्पीड में न ले। खुद भी सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखे।
    कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने कार्यक्रम के माध्यम से यातायात के नियमों के बारे में तथा होने वाली दुर्घनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने सडक सुरक्षा तथा नियमों की शपथ दिलायी।
    इस अवसर पर परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी बृजेश राठौर, एआरटीओ प्रवर्तन लाला राम, बेसिक शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र, प्रधानाचार्या बीएलएस इण्टर नेशनल स्कूल सुशमा पुनयां लाइन्स कल्ब के अध्यक्ष अशोक कपूर, एनसीसी टैªनर /प्रबंन्धक तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने