बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुये डीएम ने की समीक्षा बैठक

हाथरस। जिलाधिकरी डा0 रमा शंकर मौर्य ने आगामी यू0पी0 बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखतें हुये केन्द्र व्यवस्थापक, जोनल, सैक्टर तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेटों, के साथ कलेक्टेªट सभागार में समीक्षा बैठक की।
    जिलाधिकारी डा0 रमा शंकर मौर्य ने जिले में आगामी 07 फरवरी से शुरू यू0पी0बोर्ड की परीक्षाओं को नकलमुक्त सम्पन्न कराने के लिये सभी केन्द्र व्यवस्थापको तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को कडाई से अनुपालन करने के लिये निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक कक्ष में 02 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेगे। जिनका फोकस छात्रों पर होना चाहिए। उन्होने कहा कि पावर फेलियर तथा इण्टरनेट कनेक्टवीटि के लिये अल्टर नेट आॅपशन भी रखेगे। परीक्षा के दौरान किसी भी हाल में कैमरे बन्द नही होने चाहिए। न ही कन्ट्रोल रूम से कनेक्टवीटी टूटनी चाहिए। सभी जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केन्द्रो का निरीक्षण करके उसकी रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध करा देगे। यदि परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार की समस्या है तो उसे सम्बन्धित विभाग अथवा जिला विद्यालय निरीक्षक को अवगत करा देगे। परीक्षाओं का माहौल खराब करने अथवा नकल कराने का प्रयास कराने वाले असामाजिक तत्वों से पुलिस बल सख्ती से निपटेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान विषय से सम्बन्धित अध्यापक की ड्यूटी न लगायी जाये। यदि ऐसा किसी भी परीक्षा केन्द्र पर पाया गया तो केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने संकलन केन्द्रो पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिये जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया। जिससे यह पता चलेगा कि परीक्षा सम्पन्न होने के कितने समय बाद विद्यालयों द्वारा कापिया संकलन केन्द्र पर पहुचायी गयी है।
   अपर जिलाधिकारी रेखा एस0 चैहान ने कहा कि परीक्षाओं के दौरान शांति तथा कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये निषेधाज्ञा लागू की गई है। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा अवधि में सुरक्षा व्यवस्था से जुडे लोगों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्तियों का परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश तथा फोटोग्र्राफी वर्जित रहेगा। केन्द्र पर कोेई भी परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का कतई प्रयोग न कर सके, इसके लिए कडी निगरानी की जाये। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों के आसपास 200 मीटर की परिधि मंे निषेधाज्ञा के तहत धारा-144 लागू रहेगी और इसका उल्लंघन करने वाले लोगों के विरूद्ध थाना में एफआईआर दर्ज कराकर पुलिस विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करेगी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि परीक्षा के सम्बन्ध में एक व्हाट्सअप गु्रप बनाया गया है। जिसमें सभी सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों का जोडा गया है। यदि किसी का नम्बर गु्रप में न जुडा हो तो ई-डिस्ट्रिक मैनेजर मनोज उपाध्याय से सम्पर्क कर अपना नम्बर ऐड करा ले। जिससे शासन द्वारा दिये गये अथवा बदलाव की स्थिति में समय से सूचना प्राप्त हो जायेगी।
    अपर पुलिस अधीक्षक सि़द्धार्थ वर्मा ने बताया कि जोनल मजिस्टेªट के साथ तीन क्षेत्रा अधिकारी तथा एक सीएफो को तैनात किया गया है। सैक्ट्रर मजिस्टेªट तथा स्टैटिक मजिस्टेªट के साथ मुख्य आरक्षी तथा पुलिस आरक्षी को तैनात किया गया है। परीक्षा केन्द्रो पर पुलिस बल ड्यूटी लगा दी गयी है। परीक्षा के दौरान चैकी प्रभारी परीक्षा केन्द्रो का भ्रमण करते रहेगें। सभी थाना प्रभारियो को निर्देश दिया आज ही परीक्षा केन्द्रो का जायजा ले ले। यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो उसकी सूचना उपलब्ध करा दे। साथ उन्होने कहा कि ही पार्किग की व्यवस्था तथा परीक्षार्थियों के साथ अभिभावकों की रूकने की  जगह को निर्धारण केन्द्र व्यवस्थापक पहले से कर लेगें।
    जिला विद्यालय सुनील कुमार ने सभी केन्द्र व्यवस्थापको को निर्देश दिया की एक्जाम समाप्त होने के अधिकतम एक घण्टे के अन्दर कापियों को सील करके संकलन केन्द्र पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें। जिस समय कापिया परीक्षा केन्द्र से संकलन केन्द्र के लिये भेजी जायेगी वह समय तथा जब संकलन केन्द्र पर जमा करने का समय भी नोट करना होगा। परीक्षा अवधि में परीक्षा से जुडे अध्यापक/कर्मचारी के अलावा कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र परिसर में नहीं रहेंगे इसकी जिम्मेदारी केन्द्र व्यवस्थापक की होगी। बैठक के दौरान आॅनलाइन किये गये परीक्षा केन्द्रो का डेमो करके दिखाया गया।
    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस0पी0 सिंह, उपजिलाधिकारी नीतिश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक चन्द्र शेंखर शुक्ला, खण्ड शिक्षा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सभी सचल दल के प्रभारी एवं सदस्य, सैक्टर मजिस्टेªट तथा केन्द्र व्यवस्थापक मौजूद थे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने