राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत मुख्य विकास अधिकारी ने समन्वय समिति के साथ की बैठक

हाथरस। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी ने कलेक्टेªट सभागार में जनपद स्तरीय अन्तर विभागीय समन्वय समिति के साथ बैठक की।
    मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि अगामी दिनांक 25 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जायेगा। तथा दिनांक 01 मार्च 2019 को माप-अप दिवस मनाया जायेगा। जिसके तहत एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों, स्कूल जाने वाले, स्कूल न जाने वाले, शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर एलेबेन्डाजाॅल की गोली खिलायी जायेगी। बच्चों को समय समय पर गोली देते रहना चाहिए जिससे बच्चों को इनेमिया रोग की समस्या होने की सम्भावना कम रहती है। पोषण की वृद्धि होती हैं। बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है। बच्चों की याद्दाश में वृद्धि होती है।
    उन्होने बताया कि जनपद में 1-19 वर्ष के कुल 597702 लक्षित बच्चे है जिसमें से आगनवाणी में 207786, सरकारी विद्यालयों में 237064, निजी विद्यालयों 137851 तथा विद्यालय न जाने वाले कुल 15001 लक्षित बच्चे हैं। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अगस्त 2018 में लक्ष्य के सापंेक्ष 87 प्रतिशत बच्चो को एलेबेन्डाजाॅल की गोली खिलायी गयी थी। उन्होने बताया कि सभी सरकारी विद्यालय, सहायता प्राप्त विद्यालय का मदरसे नवोदय विद्यालय, कस्तूरबा समस्त आगन वाणी केन्द्रो का एलेबेन्डाजाॅल की गोली सभी बच्चो को खिलायी जायेगी।
    मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हमे बच्चो, अभिभावको तथा अन्य सभी को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सभी को यह गोली साल में दो बार अवश्य लेनी चाहिए। एलेबेन्डाजाॅल की गोली का कोई गलत असर नही होता है। उन्होने कहा कि बच्चो को गोली शिक्षक व आगनवाणी कार्यकत्री अपने सामने खिलाये। बच्चो को जबरदस्ती दवा न खिलाये बल्कि उसको समझाये तथा उसके फायदो के बारे में बताये। आशा कार्यकत्री अपने क्षेत्र के 1-19 वर्ष के स्कूल न जाने वाले बच्चो की सूची तैयार कर ले। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति के दिन दवा खाने से छूटे बच्चो को माप-अप डे पर आगनवाणी केन्द्र पर दिनांक 01 मार्च 2019 को गोली खिलायी जा सकती है। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को व्यापाक प्रचार प्रसार कराने के साथ साथ अध्यापकों आशा तथा आगनवाणी कर्मियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र, जिला द्विव्यांग जन सश्क्तिकरण अधिकारी प्रतिभा पाल तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने